अगर आप CTET UPTET, REET, CgTET, UttTET आदि शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी को विगत वर्षों की परीक्षाओं के हल प्रश्न पत्रों का अध्ययन जरूर करना चाहिए। यहाँ हम आप सभी के लिए विगत वर्षों के हल प्रश्न पत्र के 30 प्रश्न जो कि बाल विकास एवं मनोविज्ञान से सम्बंधित हैं। CTET old question papers, CTET previous years question papers, previous years question papers of CTET, CTET previous years question papers PDF, CTET

प्रश्न 1. शारीरिक विकास का क्षेत्र है - ( CTET UPTET, REET) 
( a ) स्नायुमंडल 
( b ) स्मृति 
( c ) अभिप्रेरणा 
( d ) समायोजन 

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 2. मूल्यांकन किया जाना चाहिए  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) मूल्यांकन से बच्चे पढ़ेंगे । 
( b ) बच्चों को सीखने के स्तर का ज्ञान होता है । 
( c ) इससे बच्चों की उपलब्धि का पता लगता है । 
( d ) शिक्षकों की उपलब्धि का पता लगता है । 

उत्तर. ( b ) 

प्रश्न 3. शरीर के आकार में वृद्धि होती है , क्योंकि ( CTET - 2011 ) 
( a ) शारीरिक और गत्यात्मक विकास ( Physical & Dynamical Development ) 
( b ) संवेगात्मक विकास ( Emotional Development ) ( c ) संज्ञानात्मक विकास ( Cognitive Development ) ( d ) नैतिक विकास ( Moral Development ) 

उत्तर. - ( a ) 

प्रश्न 4. मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) वंशानुक्रम 
( b ) परिवार का वातावरण 
( c ) परिवार की सामाजिक स्थिति 
( d ) उपरोक्त सभी 

उत्तर. -( d ) 

प्रश्न 5. निम्नलिखित में से कौन - सा कथन सत्य है ?  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) लड़के अधिक बुद्धिमान होते हैं । 
( b ) लड़कियाँ अधिक बुद्धिमान होती है । 
( c ) बुद्धि का लिंग के साथ संबंध नहीं है । 
( d ) सामान्यतः लड़के - लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते हैं । 

उत्तर. ( c ) 

प्रश्न 6. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार संवेदी क्रियात्मक अवस्था ( Sensory Operational Stage ) होती है ।  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) जन्म से 2 वर्ष 
( b ) 2 से 7 वर्ष 
( c ) 7 से 11 वर्ष 
( d ) 11 से 16 वर्ष 

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 7. परामर्श ( Counselling ) का उद्देश्य है—  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) बच्चों को समझना 
( b ) बच्चों की कमियों का कारण पता करना 
( c ) बच्चे को समायोजन में सहायता प्रदान करना 
( d ) उपरोक्त सभी 

उत्तर. -( d ) 

प्रश्न 8. बच्चों में नैतिकता की स्थापना के लिए सर्वोत्तम मार्ग है  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) उन्हें धार्मिक पुस्तक पढ़ाना 
( b ) शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना 
( c ) बच्चे यथावत वही सीखते हैं , जो उन्हें पढ़ाया जाता है ।
( d ) बच्चे यथावत वही सीखते हैं , जो उन्हें पढ़ाया जाता है ।

उत्तर. -( b ) 

प्रश्न 9. शिक्षा मनोविज्ञान की दृष्टि से निम्न में से कौन - सा कथन सत्य है ?  ( CTET UPTET, REET) 
( a ) बच्चे अपने ज्ञान का सृजन स्वयं करते हैं । 
( b ) उनका मूल्य शिक्षा पर मूल्यांकन करना 
( c ) बच्चे यथावत वही सीखते हैं , जो उन्हें पढ़ाया जाता है । 
( d ) उन्हें प्रातःकालीन सभा में उपदेश देना 

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 10. शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्य संबंध होना चाहिए  ( CTET UPTET, REET, CgTET,UttTET) 
( a ) स्नेह का 
( b ) विश्वास का 
( c ) सम्मान का 
( a ) ये सभी 

उत्तर. -( d ) 

प्रश्न 11. एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढ़ावा देता है— 
( a ) प्रतियोगिता ( Competition ) की भावना को 
( b ) सहयोग ( Co - operation ) की भावना को 
( c ) प्रतिद्वन्द्विता ( Rivalry ) की भावना को 
( d ) तटस्थता ( Neutrality ) की भावना को 

उत्तर- (b) 

प्रश्न 12. मानसिक रूप से स्वस्थ अध्यापक की विशेषता क्या है ? ( a ) वह संवेदनात्मक रूप से संतुलित है । 
( b ) उसे अपने विषय का गहन ज्ञान है । 
( c ) वह अत्यधिक संवेदनशील है । 
( d ) वह सख्त अनुशासन पसंद करता है ।  

उत्तर .- ( a ) 

प्रश्न 13. शिक्षा का अति महत्वपूर्ण उद्देश्य है 
( a ) आजीविका कमाना ( To Earn Livelihood ) 
( b ) बच्चे का सर्वांगीण विकास ( Holistic Development of Child ) । 
( c ) पढ़ना एवं लिखना सीखना । 
( d ) बौद्धिक विकास ( Intellectual Development ) | 

उत्तर. -(b) 

प्रश्न 14. बच्चे की बुद्धिलब्धि ( Intelligent Quotient or IQ ) 90 से 110 के मध्य है , वह है 
( a ) सामान्य बुद्धि ( Average Intelligence ) 
( b ) प्रखर बुद्धि ( Very Superior Intelligence ) 
( c ) उत्कृष्ठ बुद्धि ( Superior Intelligence ) 
( d ) प्रतिभाशाली ( Genius )  

उत्तर. (A) 

प्रश्न 15. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन ( Continuous Comprehension and Evaluation ) में , व्यापक मूल्यांकन शब्दावली का तात्पर्य है— 
( a ) सभी विषयों का मूल्यांकन 
( b ) सह - शैक्षिक क्षेत्र ( Co - educational Area ) का मूल्यांकन 
( c ) शैक्षिक एवं सह - शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन 
( d ) शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन ( Utt TET - 2011 ) 

उत्तर. - (c) 

प्रश्न 16. शिवानी द्वारा पूछे गये एक प्रश्न का उत्तर शिक्षक तत्काल नहीं दे सकता है शिक्षक की प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए ? 
( a ) शिक्षक द्वारा शिवानी को चुप करा देना चाहिए । 
( b ) शिक्षक द्वारा शिवानी का ध्यान बँटा देना चाहिए । 
( c ) शिक्षक को कहना चाहिए , मैं नहीं जानता हूँ । 
( d ) शिक्षक द्वारा इस प्रश्न का सही उत्तर बाद में समझकर देना चाहिए । 

उत्तर. - (d) 

प्रश्न 17. बच्चों की जिज्ञासा ( Curiosity ) शांत करनी चाहिए 
( a ) जब शिक्षक फुर्सत में हो । 
( b ) जब विद्यार्थी फुर्सत में हो । 
( c ) कुछ समय के पश्चात् । 
( d ) तत्काल जब विद्यार्थी द्वारा जिज्ञासा की गई है ।

उत्तर. -(d ) 

प्रश्न 18.आप अनपढ़ ( Illiterate ) माता पिता के बच्चों को अंग्रेजी सिखाना चाहते हैं 
( a ) आप बच्चे से अंग्रेजी में बात करेंगे । 
( b ) आप बच्चों को अंग्रेजी में बोलने के लिए बाध्य करेंगे । 
( c ) आप बच्चे को मातृ भाषा में बोलने से रोकेंगे । 
( d ) आप उसे मातृ भाषा की सहायता से अंग्रेजी सिखाने का प्रयास करेंगे ।

उत्तर. ( d ) 

प्रश्न 19.बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन - सा कथन सर्वोत्तम है ? 
( a ) सारे बच्चे एक जैसे होते हैं । 
( c ) कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं । 
( b ) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है 
( d ) कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं ।

उत्तर. -( d ) 

प्रश्न 20.बच्चों का मूल्यांकन होना चाहिए— 
( a ) बोर्ड परीक्षा द्वारा परीक्षा द्वारा 
( c ) गृह परीक्षा द्वारा
( b ) सतत एवं व्यापक मूल्यांकन द्वारा 
( d ) लिखित एवं मौखिक परीक्षा द्वारा ( Utt TET -2011 ) 

उत्तर. -( b ) 

प्रश्न 21. शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए 
( a ) अध्यापन विषय ( Teaching Subject ) का ।  
( b )बाल मनोविज्ञान ( Child Psychology ) का । 
( c ) शिक्षा संहिता ( Education Code ) का । 
( d ) अध्यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का । 

उत्तर. ( d ) 

प्रश्न 22. बच्चे के लिए निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्चे के लिए लागू है ? 
( a ) 6-14 वर्ष 
( b ) 7-13 वर्ष 
( c ) 5-11 वर्ष 

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 23. एक बच्चे की वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौन - सी है ? 
( a ) मनोविश्लेषण विधि ( Psychoanalytic Method ) 
( b ) तुलनात्मक विधि ( Comparative Method ) 
( c ) विकासीय विधि ( Developmental Method ) 
( d ) आकलन विधि ( Statistical Method ) 

उत्तर. -( c ) 

प्रश्न 24. समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिससे बच्चे और वयस्क सीखते हैं 
( a ) परिवार से 
( b ) विद्यालय से 
( c ) साथियों से
( d ) इन सभी से 

उत्तर. -( d ) 

प्रश्न 25.बच्चे के विकास के शिरस्थ सिद्धांत ( Cephalocaudal Principle ) के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है 
( a ) विकास सिर से पैर की ओर होता है ।
( b ) विकास पैर से सिर कि ओर होता है । 
( c ) विकास मध्य भाग से परिधि ( Periphery ) की ओर होता है । 
( d ) उपरोक्त में से कोई नहीं । 

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 26. मानव जाति में वे कौन से वैयक्तिक विभिन्नता के निर्धारक तत्व होते हैं जो मानव जाति की विविधता को बताते हैं ? 
( a ) पर्यावरण का अंतर 
( c ) आनुवंशिकता व पर्यावरण की अंतर्क्रिया 
( d ) उपरोक्त में से कोई नहीं 
( b ) आनुवंशिकता का अंतर 

उत्तर. -(c) 

प्रश्न 27. संक्षिप्त रूप PSRN जो कि विकास से संबंधित है , व्याख्या करता है -
( a ) समस्या हल , तार्किकता व आंकिक क्षमता ( Problem Solving , Reasoning and Numeracy ) 
( b ) समस्या हल , संबंध और आंकिक क्षमता ( Problem Solving Relationship and Numeracy ) 
( c ) बौद्धिक क्षमता , तार्किकता और आंकिक क्षमता ( Perceptual Skill , Reasoning and Numeracy ) 
( d ) बौद्धिक क्षमता , तार्किकता और अंक ज्ञान ( Perceptual Skill , Relationship and Numbers ) ( PTET - 2011 )

उत्तर. -( a ) 

प्रश्न 28. वाइगोट्सकी ( Vygostsky ) ने बाल विकास के बारे में कहा कि 
( a ) यह संस्कृति के आनुवंशिकी के कारण होता है । 
( b ) यह सामाजिक अंतर्क्रियाओं के कारण होता है । 
( c ) औपचारिक शिक्षा का उत्पाद होता है । ( Jadugar 
( d ) यह समावेशन और समायोजन ( Assimilation & Accomodation ) का परिणाम होता है । ( PTET -2011) 

उत्तर. -( b ) 

प्रश्न 29. गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया , इनमें से कौन - सा नहीं है ? 
( a ) स्थान संबंधी बुद्धि ( Spatial Intelligence ) 
( b ) भावनात्मक बुद्धि ( Emotional Intelligence ) 
( c ) अंतर्वैयक्तिक बुद्धि ( Interpersonal Intelligence ) ( d ) भाषात्मक बुद्धि ( Linguistic Intelligence ) ( PTET - 2011 ) 

उत्तर. -( b ) 

प्रश्न 30. बुद्धि के संबंध में सही कथन क्या है ? 
( a ) समायोजन करने की क्षमता का नाम बुद्धि है । 
( b ) सीखने की क्षमता का नाम बुद्धि है । 
( c ) संक्षिप्त तार्किकता ( Abstract Reasoning 
( d ) उपरोक्त सभी ।

उत्तर. -( d ) 

Share and comment on🙏🙏🙏🙏🙏

कॉमेंट और शेयर जरूर करें। धन्यवाद।